मंगलवार, 17 नवंबर 2020

सिरोही जिले का सबसे बड़ा बांध "पश्चिमी बनास बांध" West Banas Dam"


सिरोही जिले का सबसे बड़ा बांध "पश्चिमी बनास बांध" West Banas Dam"

सिरोही जिले का सबसे बड़ा बांध "पश्चिमी बनास बांध"

सिरोही जिले का सबसे बड़ा पश्चिमी बनास बांध है। इसकी भराव क्षमता 1380 एमसीएफटी फीट है। इस बांध से दो नहरें निकलती हैं जिनसे पिण्डवाड़ा व आबूरोड तहसील के 36 गांवों की भूमि सिंचित होती है इस बांध के ओवरफ्लो का पानी गुजरात के दांतीलाड़ा बांध में जाता है। ऐसा भी कहा जाता कि जब इसका ओवरफ्लो बढ़ जाता है या बाढ़ का खतरा बढ़ जाता है तो जिले की सीमा से लगते गुजरात के गांवों को खाली करवाया जाता है। 


बांध का निर्माण वर्ष 1965-66 में पूर्ण हुआ था। बांध का कुल कैचमेंट एरिया 501.76 वर्ग किलोमीटर में है। इसकी भराव क्षमता 24 फीट है जिसमें करीब 1380 एमसीएफटी पानी आता है। बांध का फूट टैंक लेवल 334. 45 मीटर व मैक्सिमम वॉटर लेवल 335.54 मीटर है। एवं सील्ड 327.13 मीटर है। बनास बांध की 4 किलोमीटर की पाली बनी हुई है। बांध की नाला बेड से अधिकतम उंचाई 16.75 मीटर है। 

इससे दो नहर निकली है, इसमें एक आरएमसी जिसकी लम्बाई 34.74 किलोमीटर व दूसरी एलएमसी जिसकी लम्बाई 21.64 किलोमीटर निकलती है। इन्ही में से 5 माईनर कैनाल जिसमें तीन पिण्डवाड़ा तहसील के फूलाबाई खेड़ा, अचपुरा व सांगवाड़ा तथा दो आबूरोड तहसील में मूंगथला व क्यारिया पंचायत तक जाती है।

 इस बांध के पानी से पिण्डवाड़ा व आबूरोड तहसील के 36 गांवों कि 7952 हैक्टेयर भूमि में सिंचाई होती है। पानी वितरण के लिए कमेटी का गठन किया गया है इसका पानी केवल सिंचाई के लिए उपयोग में लिया जाता है। जल प्रबंधन में सहभागिता के लिए 8 जल उपभोक्ता संगम व 2 जल वितरण प्रबंधन समिति का गठन किया गया है।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया अपना कमेंट एवं आवश्यक सुझाव यहाँ देवें।धन्यवाद

SEARCH MORE HERE

Labels

राजस्थान ज्ञान भंडार (Rajasthan General Knowledge Store)

PLEASE ENTER YOUR EMAIL FOR LATEST UPDATES

इस ब्लॉग की नई पोस्टें अपने ईमेल में प्राप्त करने हेतु अपना ईमेल पता नीचे भरें:

पता भरने के बाद आपके ईमेल मे प्राप्त लिंक से इसे वेरिफाई अवश्य करे।

ब्लॉग आर्काइव