रविवार, 20 जून 2021

श्री मार्कंडेश्वर महादेव एवं मां सरस्वती का अतिप्राचीन मंदिर अजारीधाम जिला सिरोही राजस्थान(AJARI DHAM)


श्री मार्कंडेश्वर महादेव  एवं  मां  सरस्वती का अतिप्राचीन मंदिर अजारीधाम जिला सिरोही राजस्थान(AJARI DHAM)

माँ सरस्वती का मंदिर अजारी 

सिरोही जिले के पिंडवाड़ा तहसील में शहर की भागदौड़ से दूर शांत और एकांत स्थान में श्री मार्कंडेश्वर महादेव का अतिप्राचीन मंदिर स्थित है। सिरोही से लगभग 28 किलोमीटर दूर पिंडवाड़ा के नजदीक अजारी गाँव के बाहर प्रकृति की गोद मे ये मंदिर बना हुआ है ।यहां श्री मार्कुडेश्वर महादेव जी के पास में मां सरस्वती का मंदिर है । 

श्री मार्कंडेश्वर महादेव

मां वीणापाणि का यह वह तीर्थ है जो अतिप्राचीन और बहुत चमत्कारी है, जहाँ ऋषि मार्कंडेय जी ने तप किया था । श्री मार्कंडेश्वर महादेव मंदिर के पास प्राचीन कुंड, गुरु गोरक्षनाथ जी का धूणा, मां काली और श्री भैरवनाथ जी का भी मंदिर भी है। यह स्थान आबू के महान संत योगीराज श्री महादेव नाथ जी की तपस्थली भी है ।

मंदिर का बाहरी भाग

यहां का संपूर्ण नजारा प्राकृतिक और सुरम्य है, आसपास की हरियाली और बड़े-बड़े खजूर के पेड और पशु पक्षियों की भरमार यहां की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं ।

मंदिर का प्रमुख द्वार 

यहां गुरु गोरखनाथ जी का धूणा, श्री भैरव नाथ जी का और मां काली का मंदिर, कुंड और महादेव का मंदिर सब कुछ जीवंत है इस स्थान पर महादेव नाथ जी ने वर्षों तक तप साधना की थी, उनसे पहले भी कई नाथ योगी यहाँ आए और वर्तमान में उनके शिष्य पूज्य संत श्री रेवानाथ जी महाराज इस योगाश्रम के महंत है ।

मंदिर का भीतरी भाग 

वैसे तो आमतौर पर यहां श्रद्धालुओं की भीड़ रहती है लेकिन बसंत पंचमी, महाशिवरात्रि, गुरुपूनम आदि अवसरों पर यहां मेला लग जाता है।

महशूर टीवी कलाकार तारक मेहता का उल्टा चश्मा में तारक मेहता का किरदार निभाने वाले शैलेश लौढा यहाँ दर्शन करने आते  रहते है।
Share:

2 टिप्‍पणियां:

कृपया अपना कमेंट एवं आवश्यक सुझाव यहाँ देवें।धन्यवाद

SEARCH MORE HERE

Labels

राजस्थान ज्ञान भंडार (Rajasthan General Knowledge Store)

PLEASE ENTER YOUR EMAIL FOR LATEST UPDATES

इस ब्लॉग की नई पोस्टें अपने ईमेल में प्राप्त करने हेतु अपना ईमेल पता नीचे भरें:

पता भरने के बाद आपके ईमेल मे प्राप्त लिंक से इसे वेरिफाई अवश्य करे।

ब्लॉग आर्काइव