मंगलवार, 22 मार्च 2022

राजस्थान की अन्तर्राष्ट्रीय सीमा के प्रमुख तथ्य (Important facts of Rajasthan's international border)


राजस्थान की अन्तर्राष्ट्रीय सीमा के प्रमुख तथ्य (Important facts of Rajasthan's international border)

● राजस्थान के पश्चिमी जिलों की सीमाएँ पाकिस्तान के साथ अन्तर्राष्ट्रीय सीमा का भाग है जिसे रेडक्लिफ रेखा भी कहा जाता है।

● राजस्थान की कुल स्थलीय सीमा की लम्बाई 5920 किमी, जिसमें से 1070 किमी. पाकिस्तान के साथ साझा होने वाली अन्तर्राष्ट्रीय सीमा है।

● पाकिस्तान के साथ लगने वाली भारत की अन्तर्राष्ट्रीय सीमा जिसे 'रेडक्लिफ रेखा' कहते हैं, का विस्तार भारत के चार राज्यों- जम्मू-कश्मीर, पंजाब, राजस्थान तथा गुजरात तक विस्तृत है।)

● यह रेखा सर सी. जे. रेडक्लिफ की अध्यक्षता में गठित एक आयोग द्वारा 17 अगस्त, 1947 को तय की गई थी।

● 'रेडक्लिफ रेखा' (Redcliff Line) की लम्बाई सबसे अधिक जम्मू-कश्मीर राज्य में तथा सबसे कम लम्बाई गुजरात राज्य में है।

● मैकमोहन लाइन- भारत व चीन के मध्य स्थित अन्तर्राष्ट्रीय सीमा।

● रेडक्लिफ रेखा पर राजस्थान के चार जिले- श्रीगंगानगर, बीकानेर, जैसलमेर तथा बाड़मेर स्थित हैं।

● अन्तर्राष्ट्रीय सीमा पर स्थित चार जिलों में से सबसे लम्बी अन्तर्राष्ट्रीय सीमा वाला जिला जैसलमेर है जो 464 किमी. लम्बी अन्तर्राष्ट्रीय सीमा साझा करता है।

● प्रदेश का बीकानेर जिला सबसे छोटी (168 किमी. लम्बी) अन्तर्राष्ट्रीय सीमा का निर्माण करता है। शेष अन्य दो जिले बाड़मेर तथा श्रीगंगानगर जिले क्रमशः 228 किमी. तथा 210 किमी. लम्बी अन्तर्राष्ट्रीय सीमा साझा करते हैंl

● रेडक्लिफ रेखा का राजस्थान में विस्तार उत्तर में श्रीगंगानगर के हिन्दूमलकोट से लेकर बाड़मेर के भलगाँव (बाखासर) तक है। सीमावर्ती चार जिलों में अन्तर्राष्ट्रीय सीमा के सर्वाधिक समीप स्थित शहर श्रीगंगानगर है जबकि सबसे दूर स्थित शहर बीकानेर है।

●पाकिस्तान की ओर से पंजाब प्रान्त के तीन तथा सिंध प्रांत के छः जिले अर्थात् कुल 9 जिले राजस्थान के साथ अन्तर्राष्ट्रीय सीमा साझा करते हैं। पाकिस्तान के पंजाब प्रान्त की सीमा राजस्थान के साथ सर्वाधिक लम्बाई में लगती है जबकि पाकिस्तान के सिन्ध प्रान्त की सीमा राजस्थान के साथ सबसे कम लम्बाई में लगी हुई है।

● राजस्थान से अन्तर्राष्ट्रीय सीमा साझा करने वाले पंजाब प्रान्त के जिले (पाकिस्तान के जिले)- बहावल नगर, बहावलपुर तथा रहीमयार खाँ।

● राजस्थान से अन्तर्राष्ट्रीय सीमा साझा करने वाले सिंध प्रान्त (पाकिस्तान के जिले)- घोटकी, सुक्कुर, खैरपुर, संघर, - उमरकोट तथा थारपारकर।

● राजस्थान की अन्तर्राष्ट्रीय सीमा के समीप स्थित पाकिस्तान का राजधानी मुख्यालय- लाहौर।

● राजस्थान की सीमा पर स्थित पाकिस्तान का सबसे बड़ा  राज्य (क्षेत्रफल की दृष्टि से)- पंजाब प्रान्त । राजस्थान की सीमा पर स्थित पाकिस्तान का सबसे छोटा राज्य (क्षेत्रफल की दृष्टि से ) - सिंध प्रान्त ।

● श्रीगंगानगर जिला मुख्यालय रेडक्लिफ रेखा के सबसे समीप  स्थित राजस्थान का जिला मुख्यालय है जबकि अन्तर्राष्ट्रीय सीमा पर स्थित राजस्थान के चारों जिलों में बीकानेर का जिला मुख्यालय रेडक्लिफ रेखा से सर्वाधिक दूरी पर स्थित जिला मुख्यालय है।

● रेडक्लिफ रेखा का निर्माण करने वाले भारत के चार राज्यों के सम्बन्ध में अन्तर्राष्ट्रीय सीमा के सबसे समीप स्थित राज्य का राजधानी मुख्यालय श्रीनगर है, जबकि इस सीमा से सर्वाधिक दूर स्थित राजधानी मुख्यालय जयपुर (राजस्थान राज्य) है।

● रेडक्लिफ रेखा पर स्थित भारत के राज्यों में से क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे छोटा राज्य पंजाब है जबकि सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है।

● राजस्थान के संदर्भ में रेडक्लिफ पर स्थित क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे छोटा जिला श्रीगंगानगर है जबकि सबसे बड़ा जिला जैसलमेर है।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया अपना कमेंट एवं आवश्यक सुझाव यहाँ देवें।धन्यवाद

SEARCH MORE HERE

Labels

राजस्थान ज्ञान भंडार (Rajasthan General Knowledge Store)

PLEASE ENTER YOUR EMAIL FOR LATEST UPDATES

इस ब्लॉग की नई पोस्टें अपने ईमेल में प्राप्त करने हेतु अपना ईमेल पता नीचे भरें:

पता भरने के बाद आपके ईमेल मे प्राप्त लिंक से इसे वेरिफाई अवश्य करे।

ब्लॉग आर्काइव